Thursday, June 8, 2023

औली टूरिस्ट प्लेस उत्तराखण्ड,औली टूरिस्ट प्लेस उत्तराखण्ड यात्रा गाइड 2021

औली टूरिस्ट प्लेस उत्तराखण्ड,औली टूरिस्ट प्लेस उत्तराखण्ड यात्रा गाइड 2021

जोशीमठ उत्तराखंड से लगभग 16 किमी दूरी पर ओली एक सुंदर एवम् पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित है।
यहां पर जाने के लिए आप स्वयं के वाहन से चमोली जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या -07 द्वारा जोशीमठ पहुंच कर औली के लिए जा सकते हैं। 
औली पहुंचे पर दो रास्ते निकल कर गया है।
1) एक रास्ता मिलिट्री बेस के लिए चला गया है।
2) एक रास्ता ski resort के लिए गया है।
ski resort वाले मार्ग पर लगभग 1.2 किमी दूरी तय करने पर ski resort स्थित है। 

⭐जहां से आप chairlift का टिकट 500 रूपये प्रति व्यक्ति लेकर लगभग 800 मीटर आने जाने के लिए आनन्द ले सकते हैं।
⭐ दूसरा विकल्प यह है। कि आप पैदल 800 मीटर ट्रैकिंग द्वारा पहुंच कर औली टूरिस्ट स्पॉट पर पहुंच सकते हैं।
जहां पहुंच कर आप Artificial lake or pound एवम् बर्फीले पहाड़ी पर शिकेटिग कर सकते हैं।

Girder Launching Steel Composite Bridge |How to fix PTFE pot bearing of steel composite bridge

Ch.452.200 Pakhi Bridge   
Erection plan   Dt. 14.10.2021
Date Work Description Work  Distribution & Responsibilities Time
1. Girder Assembly
2. Torque wrench test
15.10.2021
G1 Girder shifting from hilly side  to valley Side on existing bridge
Grider launching, G14) 7:00 AM to 8:00 AM (Counterweight) 
8:00 AM to 8:30 AM (Shifting Girder)
8:30 AM to 9:30 AM (counterweight unload)
9.30 am to 10.30 am (Crane Shifting,
10.30 am to 11.30 am (Girder Launching)
11.30 am to 2.00 pm (Anchoring & fasteners),
Note:- Traffic block 8.00 am to 10.00am 
11.00 am to 11.30 am
 Arrangements Hydra machine by Mr. Jawed at evening
16.10.2021 Grider G2 shifting from valley side (A1)  & Assembly on Existing bridge.
Note:- Traffic block 5times 
(minimum :-15 to 20 minutes
17.10.2021 Bolting of Girder G2
9:00 AM to 5:30 PM 
18.10.2021 Bolting of Girder G2 Torque wrench test for Girder  G2

 9:00 AM to 5:30 PM 
19.10.2021 Grider launching  G2 & Bracing Girder  G1 & G2
8:00 AM to 9.30 AM (Grider launching)
9.30 AM to 5:30 PM (Bracing)
Note:- Traffic block 8.00 am to 9.30am 

20.10.2021 bracing, stringer for Girder G1 & G2 
8:30 AM to 5.30 PM

21.10.2021 Bracing, stringer for Girder G1 & G2
Torque wrench test for Girder  G3 & G4
8.30 am to 5.30 pm

22.10.2021 Grider G3,& Girder  G4 Shifting from Hilly to Valley side on old bridge

7.00 AM to 10.00 am (shifting of Girder)
11.00 am to 12.00 am (launching Girder G3)
12.00 pm to 5.30 pm (Bracing G2 & G3) 
Note:- Traffic block 8.00 am to 10.00am 
11.00 am to 11.30 am
23.10.2021
Grider No.4 Launching
8:00 Am to 9.30 AM (Grider 4 launching)

9.30 am to 5.30 pm (bracing G3 & G4)
Note:- Traffic block 8.00 am to 10.00am 
11.00 am to 11.30 am
Note:- arrange Two marshal at both side for traffic Guidance during Erection scheme of Bridge.



Work Profile of Sub Divisional Magistrate

SDM के कार्य  
Work Profile of Sub Divisional Magistrate 
१) सभी विभागों को निर्देशित एवम् आदेशित कर सकते हैं।
२) जिला और अनुमंडल के बीच पुल का कार्य करते है।
3) ज़िले में जो कार्य जिला अधिकारी का होता है। वहीं कार्य अनुमंडल में उप जिलाधिकारी का होता है।
4) भू-राजस्व से सम्बन्धित महत्वपूर्ण भूमिका होता है। जितने भी भू- राजस्व से सम्बन्धित विवाद होता है।उसका निवारण उप जिलाधिकारी करता है।
5) ग्राम के किसी भी नक्से का तैयार करना एवम् भू- राजस्व से सम्बन्धित सभी दस्तावेजों को संग्रहित करना।
6) दण्डनायक (Magistrate) के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका होता है।
7) तहसील स्तर में शान्ति व्यवस्था बनाए रखना।
8) धारा १४४ अनुमंडल स्तर पर यह लगा सकते हैं।
9) जेल और पुलिस थाने का निरीक्षण कर सकते हैं।
10) पुलिस प्रशासन को दिशा निर्देश दे सकते हैं।
11) भूमि विवाद एवम् भू-अभिलेखो का विवाद न्यायिक रूप से कर सकते हैं।
12) समन्वय के रूप में
13) जिला और अनुमंडल के बीच समन्वय स्थापित करना।
14) राजनैतिक दलों के बीच एवम् सरकार एवं प्रशासन के बीच समन्वय स्थापित करना।
15) आपदा निवारक के रूप में
16) मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रूप में
17) पर्यवेक्षक के रूप में

W-Beam Crash Barriers

W-Beam Crash Barriers
Specifications
1)The Height of Post should be 785 mm long above finish road level.
2) 1 no. spacer channel should be placed at each post.
3) Spacing of posts should be 2 m center to center.
4) W- profile formed corrugated beams( effective length of 4318 m) 311 mm x 83 mm.
5) Post consists of formed channel of size  150 x 75 x 5, 785 mm long above ground level.
6) Spacer consists of formed channel of size 150 x 75 x 5, 330 mm long.
7) Button head bolts M16 x 30 mm long, 8 nos for the splicing of the W- profile at each location.
8)Button head bolts M16 x 50 mm long, 1 nos. at the connection of the W beam to space.
9) Hex head bolts M20 x 50 mm long, 2 numbers at the connection.
11)The base material of the corrugated beam shall comply to following mechanical properties. (i)Tensile strength, Minimum 483 MPA 
(ii) Elongation, in 2 inches, minimum 12% , 
(iii)Yield Strength minimum 345 MPA
12) All members of the system should be hot dipped galvanized and to have a minimum coating of 550 g/ sq m, each face in conformance to Morth specifications (Clause 810)
13) Beams to be erected on a radius of 46 m or less shall be shape curved to appropriate curvature.
14) Crash barriers are posted on all section of embankment whose height is >= to 3 m.
Horizontal curves of radius < 360m and also at all bridge approaches for length of 50 m on both sides for major & 25 m for minor bridge.
15) Beam surface facing the traffic is painted with alternate bands ( 500mm wide) of black & yellow colour reflectorified paint confirming cl. 803.5 of Morth specifications.


Thursday, September 15, 2022

Sunday, September 11, 2022

Road safety in India

दिग्गज उद्योगपति साइरस मिस्त्री के निधन के बाद, भारत में कारों के सेफ्टी फीचर्स पर सवाल खड़े हो गए हैं। यूं तो औसतन दुनिया में जितनी कारें हैं उसकी तुलना में भारत में कारें कम हैं, लेकिन सड़क हादसे विश्व में सर्वाधिक हैं।
सड़क दुर्घटना में यूं तो सामान्य आदमी बहुतायत मरते हैं, लेकिन इस घटना के बाद चर्चा बढ़ गई है।
भारत में कार बनाने वाली कंपनियों का मुख्य ध्यान अपनी बिक्री बढ़ाना ही एकमात्र लक्ष्य है, जिसके कारण हादसे भी बहुतायत हैं। कार बनाने वाली कंपनियां जैसे ही कोई नई कार लांच करती हैं, प्रचार केवल उसके आउटलुक्स पर होते हैं।
कार के नाम पर डब्बा बेचना भारत में बिक्री बढ़ाने का स्त्रोत है जो अब कई गुना बढ़ चुका है।
भारत सरकार ने प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए बीएस 4 से बीएस 6 में छलांग लगा ली ,लेकिन सेफ्टी के मामले में अब भी कोई निर्माताओं को संदेश नहीं दिया।
आमतौर पर एक मध्यमवर्ग का जो कार खरीदने का सपना है उसे पूरा करने के लिए डब्बे की बिक्री बढ़ा दी गई है, हादसे का मूल कारण यह भी है।
कारों की मजबूती में स्टील की जगह, फाइबर ने ले लिया है और डब्बे वाली कार मौत के मुंह में ले जा रही है।
परिवहन मंत्री ने आदेश कर दिया है की अब पीछे की सीटों पर भी सीट बेल्ट अनिवार्य है, वरना तगड़ा जुर्माना वसूला जाएगा। अगर जुर्माना ही इसका सॉल्यूशन है तो निहायत ही यह भ्रष्टाचार को बढ़ावा देगा,अनावश्यक वाद विवाद लड़ाई झगडे को जन्म देगा। मेरा मानना है की कार निर्माताओं के लिए भारत में उन सभी सेफ्टी फीचर्स को अनिवार्य किया जाय जिससे उच्च सुरक्षा मानक की कारें भारतीय बाजार में उपलब्ध हो सकें। वहीं हाइवेज के डिजाइन में सुधार के साथ, रिफ्लेक्टर, गाड़ियों में आवश्यक संकेतक, गति नियंत्रक संकेतक, AI बेस्ड कैमरे हर ब्लैक स्पॉट पर लगाए जाय।

Sunday, July 17, 2022

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 16 जुलाई 2022 शनिवार को जालौन के कैथरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को जनता को समर्पित करेंगे।
296 किमी लम्बी एक्सप्रेस वे से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरेया और इटावा जिले सीधे जुड़ेंगे।
यह 14850 करोड़ ₹ की लागत से बना है।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की शुरुआत के साथ ही चित्रकूट से दिल्ली तक का 630 किमी का सफर 6 से 7 घंटे में पूरा हो सकेगा।

दिल्ली सहारनपुर देहरादून एक्सप्रेसवे

9 निर्माण फर्मों ने 18 मई 2022 को  210 किलोमीटर दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून एक्सप्रेसवे के चरण 3 के 18.47 किलोमीटर पैकेज 2 के निर्माण क...